Edible Gardening

Marigold Flowers / #shorts



This is marigold flower.
#short #dhvanisgarden #viralshort #planting #plant #youtubeshort #youtubeshortsvideo #floweringshort #viralshortvideo #gardeningplants #ytshorts #Viral #Shortfilm
#gardening #garden #flowers #plants #nature #flower #gardener #gardens #gardeninginspiration #homegrown #indoorplant #outdoorplant #gardeningideas #creativegarden #plantshorts #greenplant #beautifulnature #sansargreen #erwon #rimigarden #explorenow #1minutecraft

Many large yellow marigold blossoms growing in a yard.

गेंदा बहुत ही उपयोगी एवं आसानी से उगाया जाने वाला फूलों का पौधा है। यह मुख्य रूप से सजावटी फसल है। यह खुले फूल, माला एवं भू-दृश्य के लिए उगाया जाता है। मुर्गियों के दाने में भी यह पीले वर्णक का अच्छा स्रोत है। इसके फूल बाजार में खुले एवं मालाएं बनाकर बेचे जाते हैं।

गेंदा का फूल हमारे देश में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्युकी हमारे देश में इस फूल का कई स्थानों पर उपयोग किया जाता है।

गेंदे के फूल का वैज्ञानिक नाम tagetes हैं। गेंदा का फूल हमारे भारत देश में सर्वाधिक पाया जाता है क्योंकि अन्य देशों में इसकी प्रजातियां बहुत कम है और कई लोगों को इसके बारे में अभी तक पता नहीं है इस वजह से हमारे भारत देश में यह फूल बहुत ज्यादा उगाया जाता है और किसी भी धार्मिक स्थल एवं धार्मिक कार्यों में इस फूल का उपयोग किया जाता है।

वर्तमान समय में शादी विवाह में भी गेंदे के फूल की सजावटे होती हैं और किसी भी बाग बगीचे को सुंदर दिखाने के लिए गेंदे का फूल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही सुंदर लगते हैं जब एक साथ रहते हैं तो।

यह फूल हमारे भारत देश में बहुत ज्यादा उपयोगी है और इस फूल को बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है इसलिए बहुत सारे किसान इस फूल की खेती करते हैं और इसका व्यापार भी किया जाता है क्योंकि इस फूल की मांग बाजारों में बहुत ज्यादा है।

Write A Comment

Pin